Feedback/Grievance Podcasting RSS
Audio Archives    News Archives    Text Archives    Feature Archives      हिंदी Facebook Twitter soundcloud

::Read Bulletins::
MORNING NEWS
MIDDAY NEWS
NEWS AT NINE
समाचार प्रभात
दोपहर समाचार
समाचार संध्या
  Regional & NSD Language BulletinsLANGUAGE BULLETINS


    Click here to read text

Faq on GST


AKASHVANI SAMACHAR BHARTI 2016

Prime Minister's National Relief Fund(PMNRF) and National Defence Fund(NDF)

All donations towards the Prime Minister's National Relief Fund(PMNRF) and the National Defence Fund(NDF) are notified for 100% deduction from taxable income under Section 80G of the Income Tax Act,1961


Persons With Disabilities(Equal Opportunities,Protection of Rights and Full Participation) Act,1995

 BULLETINS Back 

समाचार संध्या

दिनांक : 25/09/17

समाचार संध्या

2045

मुख्य समाचार : -

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मार्च-2019 तक बिना बिजली वाले परिवारों को बिजली उपलब्ध कराने के लिए 16 हजार करोड रूपये की प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना 'सौभाग्' का शुभारंभ किया।
  • सरकार ने प्रधानमंत्री के लिए आर्थिक और अन्य मुद्दों के बारे में पांच सदस्यीय आर्थिक सलाहकार समिति का गठन किया।
  • श्री नरेंद्र मोदी ने भाजपा कार्यकर्ताओं से सरकार की कल्याणकारी योजनाओं को सफल बनाने के लिए उनका हिस्सा बनने को कहा। उन्होंने जोर दिया-भष्टाचार के खिलाफ लड़ाई में कोई समझौता नहीं। प्रधानमंत्री ने विपक्ष से सरकार के खिलाफ कठोर भाषा का इस्तेमाल न करने को कहा।
  • तृणमूल कांग्रेस ने अपने राज्यसभा के सांसद मुकुल रॉय को पार्टी विरोधी गतिविधियों के लिए निलंबित किया।
  • तमिलनाडु सरकार ने पूर्व मुख्यमंत्री जयललिता की मृत्यु की जांच के लिए जांच आयोग का गठन किया।
  • और - जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने निर्धारित समय से एक साल पहले चुनाव की घोषणा की।

-----

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज मार्च 2019 तक  बिना बिजली वाले सभी घरों को बिजली उपलब्ध कराने के लिए प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना की शुरूआत की। इस योजना का नाम सौभाग् रखा गया है और इसके अंतर्गत ट्रॉसफॉर्मर, मीटर और बिजली के तार जैसे उपकरण पर सब्सिडी दी जाएगी।

प्रधानमंत्री ने आज नई दिल्ली में तेल और प्राकृतिक गैस निगम- ओ एन जी सी के नये भवन का उद्घाटन किया, जिसका नाम पंडित दीनदयाल उपाध्याय ऊर्जा भवन रखा गया है। इस हरित भवन का निर्माण छह अरब रुपये की लागत से हुआ। श्री मोदी ने पंडित दीनदयाल की जन्मशती के उपलक्ष्य में उनकी प्रतिमा का भी अनावरण किया।

प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार लोगों, विशेषकर गरीबों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि सरकार सुनियोजित, आसानी से उपलब्, किफायती, स्वच्छ तथा सुरक्षित बिजली उपलब्ध कराने के लिए छह बुनियादी सिद्धांतों पर काम कर रही है। उन्होंने घोषणा की बिजली का कनेक्शन लेने के लिए गरीबों से कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा।

प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारा देश जो बिजली की कमी का सामना कर रहा था, अब पर्याप्त मात्रा में बिजली उपलब्ध है।

बिजली संकट को पीछे छोडकर अब बिजली सरप्लस हो रहा है। और यह सब कुछेक बडी रणनीति के तहत नहीं। नई अपरोच के साथ नई नीतियों के साथ मल्टी डायमेंशनल स्टेप उठाने से हुआ है। देश की बिजली व्यवस्था सुधारने के लिए चार अलग-अलग चरणो पर एक साथ काम किया गया।

श्री मोदी ने कहा कि बिना बिजली वाले घरों को बिजली उपलब्ध कराने के लिए 16 हजार करोड़ रुपये से अधिक की राशि खर्च की जाएगी।

देश के हर गरीब के घर में बिजली कनेक्शन पहुंचाने के लिए 16 हजार करोड रूपये से ज्यादा का खर्च आएगा। हमने यह तय किया है कि इसका बोझ किसी गरीब पर नहीं डाला जाएगा। इस सरकार ने गरीब को यह सौभाग्य देने का संकल्प किया है गरीब को सौभाग्य का यह संकल्प हम सिद्ध करके ही रहेंगे।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती पर उनके प्रति श्रद्धा व्यक्त की। एक ट्वीट में श्री मोदी ने कहा कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय से उन्हें प्रेरणा मिली।

उधर, नेपाल में भारतीय दूतावास और बी पी कोईराला फाउंडेशन ने आज काठमांडु में पंडित दीनदयाल उपाध्याय की सौंवीं जयंती पर वार्ता कार्यक्रम का आयोजन किया। प्रसिद्ध शिक्षाविद, पूर्व मंत्री और संयुक्त राष्ट्र में नेपाल के पूर्व प्रतिनिधि प्रोफेसर जयराज आचार्य ने इस अवसर पर मुख्य वक्तव्य दिया।

-----

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जोर देकर कहा है कि भ्रष्टाचार के खिलाफ संघर्ष से कोई समझौता नहीं किया जाएगा। श्री मोदी ने कहा कि उनका कोई संबंधी नहीं है और जो भी दोषी होगा, उसे बख्शा नहीं जाएगा। वे आज शाम नई दिल्ली में भारतीय जनता पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक के समापन सत्र को संबोधित कर रहे थे। प्रधानमंत्री ने कहा कि लोकतंत्र को केवल चुनाव के रूप में नहीं देखा जाना चाहिए तथा केवल चुनाव जीतना उनकी पार्टी का लक्ष्य नहीं है। उन्होंने भाजपा कार्यकर्ताओं से पार्टी को चुनाव से आगे ले जाने को कहा।

श्री नरेन्द्र मोदी का उल्लेख करते हुए वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि श्री मोदी ने पार्टी कार्यकर्ताओं से सरकार की कल्याण योजनाओं को सफल बनाने के लिए उसमें भाग लेने का आह्वान किया।

आज के उनके भाषण का जो मूल केन्द्र था वो यही था कि राजनीतिक संगठन के नाते चुनाव एक उसका अंग है लेकिन वी शुड टेक द बीजेपी बियोन्ड इलेक्शंस एंड मेक इट एन इंस्ट्रयूमेंटल मास पार्टीसिपेशन सो डैट वी कैन इंप्रूव द क्वालिटी ऑफ लाइफ ऑफ पीपल जबतक वो राजनैतिक कार्यकर्ता उस जन भागीदारी में हिस्सा नहीं लेते, तब तक वो कार्यक्रम पूरी सफलता की ओर नहीं जाते।

विपक्ष की चर्चा करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि विपक्ष की कठोर भाषा सरकार के खिलाफ आरोपों को साबित नहीं कर सकती। श्री मोदी ने आरोप लगाया कि विपक्ष जब सत्ता में था, तो उसने सत्ता का उपयोग केवल व्यक्तिगत लाभ के लिए किया, न कि जनता की भलाई के लिए। श्री जेटली ने कहा कि पार्टी प्रमुख अमित शाह ने घोषणा की कि भाजपा, सरदार पटेल की जयंती 31 अक्टूबर को देश भर में एकता दौड़ आयोजित करेगी।

राजनीतिक प्रस्ताव का विवरण देते हुए केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि श्री नरेन्द्र मोदी आतंकवाद के मुद्दे को अंतर्राष्ट्रीय एजेंडा बनाने में सफल रहे हैं।

प्रधानमंत्री जी ने पूरे विश्व में आतंकवाद के एजेंडे को प्राथमिकता देने में उनकी बात को उन्होंने दुनिया को समझाया। और विशेष रूप से पाकिस्तान को एक्सपोज करने का काम किया। और पाकिस्तान में किस प्रकार से आतंकवादी संगठन को स्पोर्ट मिलता है, ये भी बात सिद्ध हुई। इसके कारण चीन जैसे देश में भी आतंकवादी संगठन जैश ए मुहम्मद जैसे संगठन के लिए भी भूमिका ली। यह भारत के कुटनीतिक की बहुत बडी सफलता है।

श्री गडकरी ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में सुरक्षाबलों और राज्य पुलिस की कार्रवाई के कारण राज्य में आतंकवाद की गतिविधियों में कमी आई है।

श्री गडकरी ने बताया कि श्री मोदी ने भारत और चीन के बीच डोकलाम गतिरोध के हल के लिए राजनीतिक परिपक्वता और राजनयिक कुशलता का परिचय दिया है। पार्टी ने रोहिंग्या मुद्दे पर सरकार के रुख का समर्थन किया है। श्री गडकरी ने बताया कि अपने प्रस्‍ताव में पार्टी ने 2022 तक नये भारत के सपने को साकार करने का संकल्प लिया है। इसी वर्ष भारत अपनी स्वतंत्रता का 75वां वर्ष पूरा होने का उत्सव मनाएगा।

अपने उद्घाटन भाषण में भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने भारत में सभी जगह वंशवाद होने के कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी की हाल की टिप्पणी की आलोचना की। केन्द्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने श्री शाह के भाषण का विवरण मीडिया को दिया।

इससे पहले, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और श्री अमित शाह ने पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक का उद्घाटन किया। बैठक भाजपा के विचारक दीनदयाल उपाध्याय की जयंती के अवसर पर आयोजित की गई थी।

-----

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने प्रधानमंत्री के लिए आर्थिक सलाहकार समिति का गठन किया है। नीति आयोग के सदस्य डॉक्टर बिबेक देबरॉय इस पांच सदस्यीय समिति के अध्यक्ष होंगे। अन्य सदस्यों में डॉक्टर सुरजीत भल्ला, डॉक्टर रथिन राय, डॉक्टर आशीमा गोयल और रतन वातल शामिल हैं। समिति प्रधानमंत्री द्वारा संदर्भित आर्थिक अथवा  अन्य मामलों का विश्लेषण करेगी।

-----

तृणमूल कांग्रेस-टी एम सी  के राज्यसभा सदस्य और पूर्व रेल मंत्री मुकुल रॉय को पार्टी विरोधी गतिविधियों के कारण छह साल के लिए पार्टी से निलंबित कर दिया गया है।

इससे पहले, आज दिन में श्री रॉय ने बताया कि दुर्गापूजा के बाद वे संसद के ऊपरी सदन से इस्तीफा देंगे और पार्टी की प्राथमिकता सदस्यता भी छोड़ देंगे।

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव और पश्चिम बंगाल में पार्टी के प्रभारी कैलाश विजयवर्गीय ने आज कहा कि श्री मुकुल राय को भाजपा में शामिल करने का कोई प्रस्ताव नहीं है।

-----

तमिलनाडु सरकार ने पूर्व मुख्यमंत्री जे जयललिता की मृत्यु की जांच के लिए उच्च न्यायालय के सेवानिवृत्त न्यायाधीश के अधीन जांच आयोग का गठन किया है। राज्य के मुख्यमंत्री ई के पलानीसामी ने आज इसकी घोषणा करते हुए यह भी बताया कि  जयललिता के चेन्नई स्थित पोएस गार्डन निवास को सरकार द्वारा संचालित स्मारक बनाया जाएगा।

पार्टी लाइन से उपर उठकर नेता पूर्व मुख्यमंत्री की मृत्यु की जांच की मांग कर रहे हैं। श्री दिनदिगुल श्रीनिवासन पहले ही स्पष्ट रूप से यह बता चुके हैं कि किसी को भी बीमार जे जयललिता से मिलने की इजाजत नहीं थी और उन्हें सुश्री ससिकला से बात करने को कहा जाता था। राजनीतिक जानकारों का कहना है कि सुश्री जे0 जयललिता के बिगड़े स्वास्थ्, तीन विधानसभा उपचुनाव के दौरान उनके अंगूठे के निशान के साथ ही उनकी बीमारी से जुडे बहुत से सवाल अभी भी अनसुलझे हैं। चेन्नई से जॉय की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से वीरेन्द्र कौशिक।

----

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और भारतीय जनता पार्टी अध्यक्ष अमित शाह ने बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय-बीएचयू में हिंसा की घटना के बारे में आज उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ से बात की। नई दिल्ली में केन्द्रीय मंत्री नीतिन गडकरी ने इस घटना को दुर्भाग्यपूर्ण बताया। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार महिलाओं के मुद्दों के प्रति संवेदनशील है और राज्य सरकार इस मामले में उचित कार्रवाई करेगी।

इस बीच, उत्तरप्रदेश के राज्यपाल रामनाइक ने कहा है कि राज्य के मुख्य सचिव की अध्यक्षता में चार सदस्यीय समिति का गठन किया गया है, जो बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में हाल के घटनाक्रम की जांच करेगी। उन्होंने कहा कि जांच समिति की रिपोर्ट आने के बाद दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने छात्राओं पर लाठीचार्ज और पत्रकारों के घायल होने की घटना के बारे में वाराणसी के मण्डल आयुक्त से रिपोर्ट देने को कहा है।

कांग्रेस ने बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय में छात्राओं पर कथित लाठीचार्ज की घटना पर विश्वविद्यालय के कुलपति को हटाने की मांग की है।

इस बीच, छात्रों पर लाठीचार्ज के विरोध में बीएचयू और बनारस के विभिन्न क्षेत्रों में आज प्रदर्शन किए गए।

-----

जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने समय से एक साल पहले संसद का चुनाव कराने की घोषणा की। विश्व की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के शासनाध्यक्ष के रूप में वे ऐसे समय में जनता से जनादेश मांग रहे हैं, जब उत्तर कोरिया के साथ तनाव अपनी चरमसीमा पर है।

-----

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जाने माने लेखक और पत्रकार अरुण साधू के निधन पर दुख व्यक्त किया है।  टवीट में श्री मोदी ने  दिवंगत लेखक के परिवार और प्रशंसकों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त की है। अरूण साधू का आज दिन में मुंबई के एक अस्पताल में दिल की बीमारी के कारण निधन हो गया।

-----

57वीं राष्ट्रीय ओपन एथलेटिक्स चैम्पियनशिप के पहले दिन गोविंदन लक्ष्मणन ने पुरूषों की 5,000 मीटर रेस में स्वर्ण पदक अपने नाम किया। सेना के लक्ष्मणन ने 14 मिनट 4 दशमलव दो एक सेकेंड का समय निकाला।

-----

खेल मंत्रालय ने ओलंपिक रजत पदक विजेता बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधू के नाम की सिफारिश देश के तीसरे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म भूषण के लिए की है।

-----

आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग से आज प्रसारित होने वाले साप्ताहिक कार्यक्रम पब्लिक स्पीक का विषय है : त्योहारों के दौरान खान-पान संबंधी सावधानियां। यह कार्यक्रम एफ एम गोल्ड चैनल और अतिरिक्त मीटरों पर रात साढ़े नौ बजे से प्रसारित किया जायेगा। श्रोता टोल फ्री नंबर 1 8 0 0-1 1-5 7 6 7 पर फोन कर स्टूडियो में मौजूद विशेषज्ञों से सवाल पूछ सकते हैं।

-----

Listen News  
English
हिन्दी
ارد و
Language bulletins
FM Gold

Listen Live   

FM Gold

AIR Urdu

Lok Ruchi Samachar

Listen

News-based Programmes
:: Daily Broadcast ::
Market Mantra Daily Broadcast ProgrammeMarket Mantra (26 Sep)
Samayiki Daily Broadcast ProgrammeSamayiki (26 Sep)
Sports Scan Daily Broadcast ProgrammeSports Scan (26 Sep)
Spotlight Daily Broadcast ProgrammeSpotlight/News Analysis (26 Sep)
:: Weekly Broadcast ::
Public Speak Weekly Broadcast ProgrammePublic Speak (25 Sep)
Country wide Weekly Broadcast ProgrammeCountry wide (21 Sep)
Surkhiyo se pare Weekly Broadcast ProgrammeSurkhiyo se pare (21 Sep)
Charcha Ka Vishai Hai Weekly Broadcast ProgrammeCharcha Ka Vishai Hai (20 Sep)
Vaad-Samvaad Weekly Broadcast ProgrammeVaad-Samvaad (19 Sep)
Money Talk Weekly Broadcast ProgrammeMoney Talk (19 Sep)
Current Affairs Weekly Broadcast ProgrammeCurrent Affairs (22 Sep)
Yearly Roundup

Write to Market Mantra

Akashwani Annual Awards

       Circulars       ;Guidelines

  MaxoC MinoC
Delhi 26.2 23.0
Mumbai 31.1 25.7
Chennai 35.1 28.5
Kolkata 34.6 27.8
Bengaluru 30.5 22.2
As On  
AIR News Android App  
Download for free  
ONLINE INTEGRITY e-PLEDGE BY CVC
What's New About Us Related Sites Regional Units Details Prasar Bharati
Tenders/ Circulars/
Guidelines/Statements
Citizens Charter Ministry of I & B RNU Prasar Bharati
RTI Replies Citizens Charter In Hindi Press Information Bureau NON RNU Prasar Bharati Policy
for Contractual Engagements
RTI AIR Code DAVP PTC Details AIR
News Schedule News Services Division National Portal Of India   DD News
Vacancies News Policy for Broadcast Media
Contact Us
Site Maintained by: Website cell, IT Unit, NSD, All India Radio,
New Broadcasting House,New Delhi, India.
Website Policy